turmeric milk गोल्डन (हल्दी) दूध के फायदे😲 और इसे कैसे बनाएं,हल्दी वाला दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है🥛बच्चों के लिए हल्दी वाला दूध👌


हल्दी एक फूल वाला पौधा है, जिंजर परिवार के क्युरुमा लोंगा, ज़िंगीबेसेरिया, जिसकी जड़ें खाना पकाने में उपयोग की जाती हैं।
हीलिंग गुणों की इसकी अविश्वसनीय सूची में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-म्यूटाजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी शामिल हैं - आपको देखने और अपने भोजन में इसके उपयोग पर पुनर्विचार करने के लिए पर्याप्त संख्या में लाभ!
जैसे कि हृदय रोग, अल्जाइमर और कैंसर को रोकने की क्षमता। यह एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट है और अवसाद और गठिया के लक्षणों को सुधारने में भी मदद कर सकता है
गोल्डन (हल्दी) दूध के फायदे और इसे कैसे बनाएं
हल्दी दूध के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह रक्त को शुद्ध करता है
1.मुख्य सामग्री एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं। ...
2.सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। ...
3.स्मृति और मस्तिष्क समारोह में सुधार कर सकते हैं। .
4.हल्दी में करक्यूमिन मूड में सुधार कर सकता है। ...
5.हृदय रोग के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं। ...
6.रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। ...
7.कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। ...
8.एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण है।
9.रात में हल्दी दूध हार्मोनल संतुलन में सुधार कर सकते हैं। यह मुँहासे और अप्रत्याशित अवधि के लिए एक उपाय के रूप में सहायक हो सकता है।

यदि आप गले में खराश से राहत पाने के लिए इसे ले रहे हैं, तो इसे पीने के बाद गर्म हल्दी दूध में 1/2 चम्मच घी मिलाएं। घी पिघल जाएगा और आपके गले को कोट करेगा, साथ ही आपको खांसी से भी छुटकारा दिलाएगा।

हल्दी वाला दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?
हल्दी वाला दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात  में  है
रात में एक कप हल्दी डोडा विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो नींद के दौरान बेचैन हो जाते हैं। यह एक आरामदायक नींद लेने में आपकी मदद कर सकता है। जिन लोगों की नींद टूटती है, वे बल्ले का उपयोग करने के लिए कई गुना करते हैं

क्या हल्दी वाला दूध गले की खराश के लिए अच्छा है?
गले में खराश के लिए आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिला सकते हैं और गार्निश कर सकते हैं। सोने जाने से पहले आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। आप हल्दी भी पी सकते हैं
हल्दी एक और जड़ी बूटी है जो आपकी सूखी खांसी के इलाज के लिए एक उपचार शक्ति रखती है

बच्चों के लिए हल्दी वाला दूध

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जी है, यही वजह है कि यह दमा के बच्चों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें 1 चम्मच हल्दी के साथ एक कप दूध उबालें और इसे अपने बच्चे को दिन में एक बार दें। यह बलगम को हटा देगा और छाती की भीड़ से राहत देगा, जिससे बच्चे को आसानी से साँस लेने में मदद मिलेगी।

क्या हल्दी दूध नवजात बच्चों के लिए सुरक्षित है?

कृपया याद रखें कि नवजात शिशुओं को किसी भी रूप में हल्दी खिलाना सुरक्षित नहीं है। आप इसे उन शिशुओं को खिला सकते हैं जो ठोस खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं लेकिन उससे पहले नहीं। आप हल्दी को अपने बच्चे के आहार में शामिल कर सकते हैं समय से वह 6 महीने का है, लेकिन सबसे अधिक अनुशंसित समय वह 9 महीने का है।

हल्दी दूध बनाने की विधि
बस एक कप दूध लें और इसे उबाल लें। स्वाद के लिए एक चुटकी हल्दी और थोड़ी चीनी / गुड़ मिलाएं। इसे सोने से पहले ही पिएं

Post a comment

4 Comments