गोद भराई (baby shower)लॉकडाउन के दौरान गोद भराई कैसे करें और virtual baby showerवर्चुअल बेबी शावर कैसे करे

गोद भराई क्यों  करते हैं 
गोद भराई (गोद भराई) एक समारोह है जब बच्चा आठवें महीने में मां के गर्भ में होता है। यह प्रसव के दौरान बच्चे और मां के कल्याण और सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।
गोद भराई या गोद भराई एक "उम्मीद की माँ" के लिए किया जाता है ताकि उसे गर्भावस्था के चरणों के महत्व को समझा जा सके। गॉड भारई का अर्थ है कि इस समारोह में 'गोद भरना', उम्मीद की गई माँ को उपहार, नकदी आदि भेंट की जाती है। यह समारोह उम्मीद करने वाली माँ और उनके अजन्मे बच्चे को भी आशीर्वाद देता है और उन्हें नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है और उचित जन्म और स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है। दोनों, बच्चे और माँ।
आठवें महीने में मां के गर्भ में होता है तब की जाती है गोद भराई (baby shower)

कब करें गोधन भार्या?
यह विभिन्न समुदायों के अनुसार बदलता रहता है। ज्यादातर परिवारों में, आमतौर पर गर्भावस्था के सातवें महीने पर प्रदर्शन किया जाता है, जब मां और बच्चे को सुरक्षित चरण में माना जाता है।


महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि :
  • जब बच्चा मां के गर्भ में हो तो प्रदर्शन किया जाता है।
  • यह प्रसव के दौरान बच्चे और मां के कल्याण को सुनिश्चित करता है
  • गर्भावस्था के विषम महीनों के दौरान किया
  • तिथि जन्मा नक्षत्र के आधार पर तय की गई है।
  • मुख्य देवता: देवी लक्ष्मी
गोदी  भराई(baby shower) आनंद लेने के लिए सुझाव



गोद भराई उपहार देने की एक पार्टी या एक समारोह है जिसमें विभिन्न संस्कृतियों में अलग-अलग नाम होते हैं। यह एक बच्चे की डिलीवरी या अपेक्षित जन्म या एक महिला के एक माँ में परिवर्तन का जश्न मनाता है।
पर इस कोरोना काल/ लॉकडाउन के दौरान गोद भराई कैसे करें

कोने के चारों ओर बस एक के साथ, भगवान भारि (गोद भराई) की तुलना में उसके आगमन का जश्न मनाने का एक बेहतर तरीका क्या है? यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उत्सव अविस्मरणीय स्मृतियों से भरा हुआ है, हमारे कुछ बच्चे शावर युक्तियों की जाँच करें।

आराम करें: सबसे पहले, मॉम-टू-बी को व्यस्त, अभी तक मज़ेदार, दिन के लिए अच्छी तरह से आराम करना चाहिए। बच्चे और मम्मी को एक मज़ेदार अनुभव की जरूरत होती है।

स्थान: यह घर के अंदर भी कर सकते हैं ! आपके पास एक पूल के पास, पार्क में, या छत पर एक आरामदायक या आरामदायक स्नान हो सकता है। बेबी शॉवर इवेंट आइडिया के साथ बाहर जाएं और मॉम-टू-बी को एक ऑफ-बीट अनुभव दें!

ड्रेसिंग: सुनिश्चित करें कि ड्रेस-कोड मौसम और स्थान के अनुरूप सेट हो। यदि यह एक पारंपरिक समारोह है, तो एक साड़ी या एक आरामदायक लहंगा आदर्श होगा। दोस्तों के साथ एक अनौपचारिक बच्चे के स्नान के लिए, आप एक हल्के शाम का गाउन या पोशाक चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी पोशाक का चयन करते हैं, जिसके साथ आप सहज हैं, और पूरे समारोह में परेशानी मुक्त हो सकते हैं।

सजावट: छोटे के आगमन से मम-टू-बी की दुनिया में सब कुछ कोमल हो जाएगा। इस संबंध में, स्थान पर नरम रंगों और कोमल परिवेश का चयन करना अच्छा होगा। मेमोरी लेन के नीचे एक यात्रा करें और स्थान को मॉम-टू-बी के अपने बचपन की तस्वीरों और संपत्ति के साथ सजाएं। मेहमान बच्चे के लिए पत्र या माँ के लिए मीठे नोट्स और इच्छाओं को छोड़कर इसे जोड़ सकते हैं।

भोजन: भगवान भार्या एक विस्तृत दावत के लिए कहते हैं, मिठाई और गहरी तली हुई सेवइयों के साथ। हालाँकि, आज के समय में बहुत से लोग स्वास्थ्य के प्रति सचेत हैं। यह एक अच्छा समय, सही होने से उन्हें रोकना नहीं चाहिए? थीम जहां पके हुए या उबले हुए सामान फलों, सब्जियों और जूस के पूरक हैं, न केवल माँ के लिए बल्कि मेहमानों के लिए भी एक बेहतरीन विचार हो सकता है। इसे एक पॉटक्लॉक में बदलने से एकजुटता की भावना भी सामने आ सकती है।

मनोरंजन: संगीत और नृत्य से मेहंदी कलाकारों और फैशन मेकओवर तक, सभी के लिए मनोरंजक गतिविधियों के साथ अपने विकल्पों का पता लगाएं। गोद भराई के लिए आवश्यक चीजों को सूचीबद्ध करें और इन गतिविधियों के अनुसार उनकी व्यवस्था करें।

उपहार: माँ-से-उपहार निश्चित रूप से उपहार के साथ बौछार हो जाती है। अधिकांश पारंपरिक घरों में, चूड़ियाँ, कपड़े या नकदी जैसे उपहार केवल मम-टू-बी के लिए दिए जाते हैं। बच्चे के लिए उपहार जन्म के बाद ही दिए जाते हैं। हालाँकि, उपहार सिर्फ माँ के लिए नहीं हैं! मेहमानों को स्मृति चिन्ह या प्रशंसा का टोकन भी दिया जाता है। यह स्कार्फ, किताबों, सुगंधित मोमबत्तियों, और इसी तरह के रूप में हो सकता है।

लॉकडाउन के दौरान गोद भराई कैसे करें
लॉकडाउन के दौरान गोद भराई वर्चुअल बेबी शावर से करे सकते है और यह आजकल  बहुत चल रहा है


वर्चुअल बेबी शावर 

वर्चुअल बेबी शावर कैसे करे 




वेब से प्रदर्शित स्निपेट वर्चुअल या ऑनलाइन बेबी शो आमतौर पर पारंपरिक बेबी शो के रूप में एक ही अवधारणा है और बच्चे के आने से पहले या उसके बाद हो सकते हैं, जैसे एक घूंट और पार्टी देखें। लेकिन कुछ चीजें थोड़ी अलग होने वाली हैं। अधिकतर, हम यह स्वीकार करना चाहते हैं कि एक आभासी बौछार पूरी तरह से एक वास्तविक को बदलने के लिए नहीं जा रहा है
मूल रूप से इसका मतलब है कि हर कोई अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से मिलता है। हालांकि यह तार्किक रूप से भिन्न हो सकता है, इरादा एक ही है: आपको और बेब को मनाने के लिए। आभासी पेट यह रगड़ है! हालांकि अधिक गर्भवती महिलाएं कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण ऑनलाइन बेबी शो की मेजबानी कर रही हैं


यदि आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने मेहमानों से जुड़ना चाहते हैं, तो विचार करें कि आपकी भीड़ के लिए कौन सा मंच सबसे अच्छा काम करेगा। "तीन तरीके से एक जीवित बच्चे को स्नान किया जाता है जहां लोग वास्तविक समय में भाग ले सकते हैं, ज़ूम, फेसबुक लाइव या Google हैंगआउट के माध्यम से है," लूनी ने नोट किया। अन्य विकल्पों में Skype और WhatsApp शामिल हैं।
बेबी शावर हमेशा एक मजेदार गतिविधि होती है, क्योंकि आप अपने रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों को एक साथ लाते हैं और एक छोटी सी पार्टी देते हैं। आपको हर तरह के उपहार मिलते हैं जो आपकी और आपके बच्चे की मदद करने वाले हैं और यह आम तौर पर आनंद लेने के लिए एक सुपर-फन गतिविधि है। हालांकि, कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, इसे होस्ट करना कठिन हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके आसपास कोई नहीं है।


यही कारण है कि वहाँ आभासी गोद भराई है सब कुछ ऑनलाइन। आपको बस एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, एक अच्छा वीडियो चैटिंग प्लेटफॉर्म चाहिए और आप जा सकते हैं। हमने कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स के साथ एक अद्भुत ऑनलाइन बेबी शॉवर को फेंकना आसान बना दिया है -
जबकि गोद भराई के लिए ऑनलाइन स्थल आपका घर है, आप विभिन्न प्रकार के वीडियो साझा करने वाले अनुप्रयोगों को ऑनलाइन होस्ट कर सकते हैं। एक लाइव स्ट्रीम सभी को एक साथ लाने और शानदार समय देने का एक अच्छा तरीका है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इंटरनेट कनेक्शन काफी अच्छा है क्योंकि आप स्ट्रीमिंग मुद्दे नहीं रखना चाहेंगे। कॉल शुरू करने से पहले एक बार जांच लें।

निमंत्रण/Invitations
गोद भराई के लिए आपके पास पहली चीजों में से एक डिजिटल निमंत्रण है। वे बनाने के लिए पूरी तरह से आसान हैं और साथ ही सुपर-मज़ेदार हैं। आप अपने शॉवर के लिए कुछ अद्भुत आभासी आमंत्रण विकल्प बनाने के लिए Canva, Paperless Post, Greenvelope और Evite जैसी साइटों का उपयोग कर सकते हैं।


सजावट/Decorations
आप शॉवर के लिए थीम के आधार पर पृष्ठभूमि को सजा सकते हैं। इसे कैमरे की परिधि में रखें और आप जाने के लिए अच्छे हैं। कुछ गुब्बारे, कुछ स्ट्रीमर, वॉल हैंगिंग रखें!

उपहार का खुलासा
आपके पास उपहार प्रकट समारोह भी हो सकता है, और धीरे-धीरे एक अच्छा आभासी उलटी गिनती के साथ प्रत्येक उपहार खोल सकते हैं। प्रत्येक उपहार को खोलने से पहले हर कोई दस तक उलटी गिनती कर सकता है और जब यह मजेदार तरीके से खुलता है तो खुश हो जाता है।



आप  रूम डेकोरेट कर सकते हैं जहाँ आप virtual बेबी शावर  करना  चाते  हैं
आप ड्रेस थीम्स  भी रख सकते हैं सबकी जब ऑनलाइन आए तो सब की एक थीम ड्रेस हो
और आप सब को एक टाइम दे जब आप ववीडिओ कॉल कर सकते और सब आपक साथ  कनेक्ट हो
आप ऑनलाइन गेम्स खले सकते हैं सबक साथ


एकता ने अपने पति सुमीत व्यास के साथ अपना वर्चुअल बेबी शॉवर वस्तुतः मनाया


टेलीविजन अभिनेत्री एकता कौल  मां बनी हैं। ओमीत व्यास और एकता कौल ने 4 जून को अपने पहले बच्चे का स्वागत किया।
एकता ने अपने पति सुमीत व्यास के साथ अपना वर्चुअल बेबी शॉवर वस्तुतः मनाया। एकता ने अपने वर्चुअल बेबी शॉवर की तस्वीरें शेयर की हैं। इस दौरान एकता कौल और सुमीत व्यास के परिवार को वीडियो कॉल के जरिए बात करते देखा गया। एकता ने हबी सुमीत के साथ एक खूबसूरत तस्वीर साझा की है, जिसमें वह लाल रंग की पोशाक पहने हुए काफी सुंदर लग रही थी














Post a comment

0 Comments