Coconut Oil Benefits And Uses for moms :Is It Good For Your hair,face,bodyनारियल तेल के फायदे और उपयोग मॉम्स के लिए - क्या यह आपकी त्वचा,चेहरे,बालों लिए अच्छा है?

Coconut Oil Benefits And Uses for moms :Is It Good For Your hair,face,bodyनारियल तेल के फायदे और उपयोग के लिए  - क्या यह आपकी त्वचा,चेहरे,बालों  लिए अच्छा है?

जैसा कि मॉम्स हम बोलते हैं, हममें से ज्यादातर लोगों के पास शायद नारियल के तेल का एक जार होता है।
नारियल के तेल ने खाना पकाने और बेकिंग की दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह एक प्राकृतिक घटक है, और यह अन्य स्वस्थ अवयवों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है।
उसी तरह, कई लोगों ने प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र, क्लींजर या बॉडी ऑयल के रूप में त्वचा पर नारियल तेल लगाने के चलन को पकड़ा है।रसायनों को खोदने और अधिक प्राकृतिक उत्पादों की खोज करने की मौजूदा प्रवृत्ति के साथ, यह समझ में आता है कि नारियल के तेल के क्रेज ने कई लोगों में रुचि जगाई है।अब आप सोच रहे होंगे कि त्वचा पर नारियल तेल के वास्तविक फायदे क्या हैं?
क्या मैं वास्तव में त्वचा की देखभाल के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकता हूं?
त्वचा के लिए नारियल के तेल के वास्तविक लाभों और उपयोगों पर कई अलग-अलग प्रयोग किए जाते हैं, विशेष रूप से मुँहासे के उपचार, शुष्क त्वचा और निशान के लिए नारियल तेल के संबंध में।
नारियल तेल के फायदे और उपयोग 

नारियल तेल क्या है? यह त्वचा की सुरक्षा और उपचार कर सकता हैनारियल तेल क्या है?
क्योंकि बहुत से लोग आज ऐसे उत्पादों से दूर हटते हैं जिनमें कठोर रसायन हो सकते हैं, नारियल का तेल तेजी से लोकप्रिय हो गया है, दोनों अपने दम पर और त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए आधार घटक के रूप में।
लेकिन आइए नारियल के तेल के प्राकृतिक गुणों के बारे में थोड़ा और जानें, जिसने लोगों को इसकी बहुत प्रशंसा करने का कारण दिया है।
इसका मतलब है कि नारियल का तेल त्वचा की रक्षा कर सकता है और बैक्टीरिया या कवक जैसे मुँहासे, फॉलिकुलिटिस, और एथलीट फुट के कारण होने वाली त्वचा की कुछ बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है।बस त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से, आप किसी भी हानिकारक सूक्ष्मजीवों के विकास को रोक रहे हैं, जो त्वचा अवरोधन समारोह में सुधार के लिए उत्कृष्ट है!लेकिन वह सब नहीं है; नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।इसके प्राकृतिक रोगाणुरोधी लाभों के अलावा, नारियल का तेल त्वचा की सूजन को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट की स्थिति में सुधार करके दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

  • सूजन आमतौर पर एक्जिमा, सोरायसिस और संपर्क जिल्द की सूजन जैसी बीमारियों से जुड़ी होती है।
  • नारियल तेल का एक और आवश्यक गुण यह तथ्य है कि इसमें विटामिन ई और विटामिन ए शामिल हैं, जो एंटी-एजिंग गुणों में योगदान कर सकते हैं और मुक्त कणों और सूरज से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।
  • इतना ही नहीं, बल्कि ये विटामिन नारियल के तेल के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और नरम हो जाती है।
  • कुल मिलाकर, नारियल तेल के कई प्राकृतिक गुण इसके कार्य और लाभों में योगदान करते हैं।
  • लेकिन आप अभी भी सोच रहे होंगे कि मैं त्वचा की देखभाल के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करूं? अगर मैं अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाऊं तो क्या होगा?
  • अब जबकि नारियल तेल का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से कुछ के बारे में जानने के लिए हमें एक बेहतर समझ है।

नारियल तेल के फायदे और उपयोग क्या हैं?

नारियल तेल का उपयोग करने के बहुत सारे तरीके हैं, और प्रत्येक के पास उस क्षेत्र के लिए एक अनूठा लाभ है जो इस पर काम कर रहा है।हमने पहले ही संक्षेप में उल्लेख किया है कि कैसे नारियल तेल एक्जिमा, मुँहासे, सोरायसिस और जिल्द की सूजन जैसे कुछ त्वचा रोगों के इलाज में मदद कर सकता है।लेकिन इसके और भी फायदे और उपयोग हैं जो आपको महसूस नहीं हुए होंगे!

  1. चेहरा(face)
  2. तन(Body)
  3. बाल(Hair)

आपके चेहरे पर नारियल तेल के लिए कई उपयोग हैं।
  1. चेहरा(face)
बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं जिससे नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है।

इसे पहले चरण के क्लींजर के रूप में उपयोग करें। यदि आप अपने चेहरे पर नारियल के तेल की एक बड़ी मात्रा को कम करने के बारे में थोड़ा सावधान हैं और देखते हैं कि क्या होता है, तो आप अपने चेहरे को साफ़ करने से पहले अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए थोड़ी सी मात्रा का उपयोग करके इसे आसानी से कम कर सकते हैं। !
इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें। नारियल के तेल की दुनिया में अपने पैर की उंगलियों को डुबाने का एक और सरल तरीका यह है कि मेकअप रिमूवर के रूप में इसकी थोड़ी मात्रा का उपयोग करें। यह किसी भी मेकअप के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक तेल के रूप में कार्य करेगा।

  • DIY फेस मास्क बनाएं। सुखदायक फेस मास्क की तुलना में आराम करने और आराम करने का इससे अच्छा तरीका नहीं है, है ना? नारियल तेल और इसके सभी अद्भुत लाभों को अपने अगले DIY फेस मास्क में शामिल क्यों नहीं करना है यह देखने के लिए कि आपकी त्वचा इसे कितना प्यार करती है? यहाँ एक साधारण अभी तक प्रभावी फेस मास्क है जो हल्दी, नींबू का रस, कच्चे मनुका शहद और पिघले हुए कुंवारी नारियल तेल का उपयोग करता है जिसे आप आज़मा सकते हैं!
  • इसे आंखों की क्रीम की तरह आजमाएं। अपने चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग करने के लिए एक और आसान ट्रिक यह है कि एक आँख क्रीम के स्थान पर इसकी थोड़ी सी मात्रा आंखों के नीचे दबाएं! यह इस क्षेत्र में नाजुक त्वचा को हाइड्रेट और संरक्षित करने में मदद करेगा। बस अपनी अनामिका के साथ हल्के स्पर्श का उपयोग करना सुनिश्चित करें और अपनी त्वचा की नियमित देखभाल के लिए सुखदायक फिनिश के लिए बिस्तर से पहले आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में रगड़ें।

2.तन(Body)

गर्भावस्था के खिंचाव के निशान और निशान से छुटकारा पाएं। क्योंकि नारियल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, यह त्वचा को कसने और 
लाभ और उपयोग /। दिन में कम से कम दो बार प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे रगड़कर या गहरे दागों पर गर्म कुंवारी नारियल तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यह त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया को तेज करेगा और खिंचाव के निशान या निशान की दृश्यता को कम करेगा। चूंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक तेल है, गर्भावस्था के दौरान भी इसका उपयोग करने में कोई जोखिम या जटिलताएं नहीं हैं! खिंचाव के निशान बनने से पहले ही गर्भावस्था के दौरान इसे लगाना शुरू करना फायदेमंद हो सकता है।
स्नान में और शेविंग के लिए इसका उपयोग करने का प्रयास करें। न केवल आप अपने नहाने के पानी में पौष्टिक वृद्धि के रूप में टब में नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि अपने पैरों को शेव करते समय भी इसे आज़मा सकते हैं! शेविंग क्रीम महंगी हो सकती है क्योंकि इसमें पूरी तरह से गड़बड़ सामग्री होती है जो साफ दाढ़ी पाने के लिए आवश्यक नहीं है। एक अधिक आरामदायक विकल्प एक प्राकृतिक, चिकनी और अड़चन मुक्त दाढ़ी के लिए नारियल तेल के जार तक पहुंचना है!इसे सूखे हाथों और क्यूटिकल्स पर इस्तेमाल करेंनारियल तेल का उपयोग घर पर हाथ की मालिश और मैनीक्योर के लिए एकदम सही शुरुआत है जो आपकी त्वचा और नाखूनों को हाइड्रेटेड और जवां बनाए रखेगा।

3.बाल(Hair)
नारियल का  तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे सही यूज़ करे गए तो हेयर लम्बे और काले हो सकते हैं 
DIY हेयर मास्क बनाएं। चेहरे, त्वचा और शरीर के लिए लाभ के अलावा, नारियल के तेल में बालों के लिए भी आश्चर्यजनक लाभ होते हैं, जैसे नमी को फिर से भरना और प्रोटीन की कमी को सीमित करना। आपके बालों में नारियल तेल का उपयोग करने के लिए बहुत सारी संभावनाएं हैं, और सबसे आसान तरीकों में से एक DIY हेयर मास्क बनाना है। आमतौर पर, ये मास्क सिल्की स्मूथ बालों को प्रकट करने के लिए शैंपू करने से पहले लगभग 30 मिनट तक शावर कैप से ढके बालों में बैठ सकते हैं!
डैंड्रफ के इलाज के लिए इसका उपयोग करें। क्योंकि यह सूजन द्वारा संचालित एक और त्वचा की स्थिति है। आप बस नारियल तेल को गर्म कर सकते हैं जब तक यह सूख नहीं जाता है, और फिर इसे शैम्पू करने से पहले इसे लगभग 30 मिनट के लिए अपनी खोपड़ी पर बैठने दें।
शाइन और टैम फ्रिज़ जोड़ने के लिए इसका उपयोग करें। चाहे आप सीधे तेल का चयन करें या एक सीरम जिसमें नारियल का तेल शामिल है, आप निश्चित रूप से फ्रिज़ से लड़ने के लिए इसे अपने बालों की देखभाल दिनचर्या में शामिल करने से लाभान्वित होते हैं और चमक भी जोड़ते हैं। बालों के घुंघराले क्षेत्रों के माध्यम से इसे चलाने और सिरों पर थपका देने से पहले अपनी उंगलियों के बीच थोड़ी मात्रा में तेल को रगड़ने की कोशिश करें। सावधान रहें कि बहुत अधिक उपयोग न करें, क्योंकि इससे चिकना बाल दिखाई दे सकते हैं















Post a comment

0 Comments