Kitchen Tips and Tricks in Hindi Most Important Kitchen Tips for moms .उपयोगी किचन टिप्स मॉम्स के लिए हिंदी में

मॉम्स हम चाहे खाना बनाने में कितने ही एक्सपर्ट क्यों ना हो लेकिन कभी न कभी हमसे छोटी - मोटी गलतियां हो ही जाती है। कभी खाने में नमक ज्यादा डल गया कभी मिर्च कभी रोटियां अच्छे से फुली नहीं कभी चावल चिप चिपे बन गए। ऐसे कई समस्याओं से जुड़े आसान टिप्स को जानने के लिए पुरे पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें और अपनाएं। नीचे दिए गए टिप्स आप के लिए उपयोगी हो सकते हैं ।
1)टमाटर का सूप बनाने के लिए उसे उबालते समय ही एक हरी मिर्च, एक लहसुन की कली और एक टुकड़ा अदरक डाल दें, सूप स्वादिष्ट बनेगा.
2) ग्रेवी के लिए अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार करते समय हमेशा लहसुन की मात्रा 60% और अदरक 40% होना चाहिए, क्योंकि अदरक का स्वाद बहुत स्ट्रॉन्ग होता है.
3) अगर आप रात में चने, छोले या राजमा भिगोना भूल गई हैं, तो कोई बात नहीं. सुबह उन्हें एक से डेढ़ घंटे तक गरम पानी में भिगोकर रखें और उबालते समय उसमें 2 खड़ी सुपारी डाल दें.
4) खसखस को 10-15 मिनट पानी में भिगोने के बाद ही मिक्सर में पीसें. इससे वो अच्छी तरह पिस जाएगा.
5) सब्ज़ियां, सलाद आदि बहुत छोटे आकार में काटने से उनकी पौष्टिकता कम हो जाती है.
6) अचार और सब्ज़ियों में घर में तैयार लालमिर्च पाउडर डालने से स्वाद और रंग अच्छा आता है.
7) हरी सब्ज़ियों को ढंककर पकाएं ताकि उनमें मौजूद विटामिन भाप के साथ उड़े नहीं.
8) दाल में अगर पानी ज़्यादा हो जाए तो उसे फेंके नहीं, बल्कि सब्ज़ी, सूप आदि में इसका इस्तेमाल कर लें.
9) अगर मसाले में नारियल पिसा हो तो उसे ज़्यादा देर तक न भूनें.
10) करी को शाम तक फ्रेश रखने के लिए उसमें आधा नींबू निचोड़ दें.
11)आंच से उतारने के बाद भी कड़ाही/पैन गरम होने की वजह से खाना पकता रहता है, इसलिए खाने को (खासकर चावल की डिश को) ज़्यादा पकने से बचाने के लिए उसे पूरी तरह पकने से कुछ देर पहले ही आंच से उतार लें.
12)चिकन, मटन और फिश को फ्रिज में रखने से पहले अच्छी तरह धो लें. साथ ही इन्हें अलग-अलग पैकेट्स में रखें.
13)अगर आप फिश या सब्ज़ी के लिए राई का पेस्ट बना रही हैं, तो इसकी कड़वाहट दूर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा भिगोया हुआ खसखस, मिर्च और नमक मिलाएं.
14)टमाटर को आसानी से छीलने के लिए उसे बीच से काट लें और कटे हुए भाग को नीचे की ओर रखते हुए माइक्रोवेव में 2-3 मिनट के लिए रखें.
15)नॉन स्टिक पैन को गरम करने से पहले उसे नॉन स्टिक वेजीटेबल कुकिंग स्प्रे से कोट कर लें. साथ ही उसे 2 मिनट से ज़्यादा देर तक गरम न करें.
16)पाई बनाने या किसी चीज़ को माइक्रोवेव में गरम करने के लिए कांच के बर्तन का इस्तेमाल करें, जबकि केक बनाने के लिए नॉन-स्टिक या सिलिकॉन पैन का प्रयोग करें.
17) कोई भी चीज़ ग्रिल करने से पहले ग्रिल पर नॉन-स्टिक कुकिंग स्प्रे छिड़के ताकि कोई भी चीज़ ग्रिल करते समय चिपके नहीं.
18) हरी सब्जियों को कैसे साफ करें, सब्जियों को पानी में  वॉश करे फिर 10,15 मिनट के लिए पानी में रहने दे फिर पानी में नमक,या बेकिंग सोडा या विनेगर में साफ करे फिर साफ पानी से वॉश करे , सब्जियों को कभी भी केमिकल प्रोडक्ट्स से साफ नए करे।
19)अगर आप पूरी बना रहे है उसको क्रिस्पी और सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा नमक और 2 स्पून तेल के डाल दे फिर पूरी बहुत सॉफ्ट और अच्छी बनेगी।
20)अगर दही की जाग ना हो तो आप घर में तैयार कर सकते है दही करना क्या है आपको बस एक मिर्ची हरी वाली डाल दे दूध मे। 
21)चावल बनाते समय दो - तीन बुंद निंबु का रस डाल दें जिससे चावल खुले खुले बनेंगे और टेस्ट में कोई भी फर्क नहीं आयेगा।
22)लहसुन को छिलने का एक आसान तरीका है कि एक बर्तन में पानी ले और उसमें भिगोकर रखें और कुछ समय बाद लहसुन को हल्के हाथों से दबा कर आसानी से छिल्ले। यदि आप जल्दी में हैं तो लहसुन को थोड़ा तवे पर सेंक लें ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से निकल जाएंगे।


Coudre Starry Lantern for Tealight Candle Ferry Lights with

Post a comment

0 Comments